गैस हादसे के पांच संगठनों ने डाव केमिकल को समन भेजे जाने का मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी के आदेश का स्वागत किया

17 जनवरी 2017

प्रेस विज्ञप्ति

भोपाल में यूनियन कार्बाइड गैस हादसे के पांच संगठनों के नेताओ ने आज डाव केमिकल को ई-मेल द्वारा समन भेजे जाने का मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी के आदेश का स्वागत किया । यह आदेश डाव केमिकल के खिलाफ जारी कानूनी कार्यवाही का हिस्सा है ताकि दिसम्बर 84 के हादसे पर  चल रहे आपराधिक मुकदमा में यूनियन कार्बाइड कंपनी-अमरीका को हाज़िर करा सके जिसमे 25,000 से ज्यादा लोगो की मौतें हुई है

भोपाल ग्रुप फॉर इनफार्मेशन एंड एक्शन की याचिका पर न्यायालय के इस आदेश पर प्रतिनिधियों ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा की कंपनी को ई-मेल से नोटिस भेजने से अमरीकी सरकार का न्याय विभाग के सहयोग की कोई जरुरत नहीं होगी ।  संगठनो  ने कहा की अमरीकी सरकार के न्याय विभाग के असहयोग की वजह से पिछले 2.5 सालों में भोपाल जिला अदालत  द्वारा भेजे गए 4 नोटिस में से 1की भी तामीली डाव केमिकल कंपनी पर नहीं हो पाई है । आज के आदेश के अनुसार भोपाल न्यायालय द्वारा डाव केमिकल कम्पनी की कंपनी सेक्रेटरी एमी विल्सन को ई मेल से नोटिस भेजा जाएगा और 13 फरवरी 2017 को अदालत में हाज़िर होने के लिए आदेशित किया गया है ।

संगठनो ने आशा जताई की आज का यह आदेश विश्व की भीषणतम हादसे के लिए यूनियन कार्बाइड को  हाजिर करवाने, उस पर मामला चलने एवं उसे दण्डित करने का रास्ता साफ़ करता है ।

रशीदा बी

भोपाल गैस पीड़ित स्टेशनरी कर्मचारी संघ

9425688215

बालकृष्ण नामदेव

भोपाल गैस पीड़ित निराश्रित पेंशनभोगी संघर्ष मोर्चा, 9826345423

नवाब खाँ

भोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा

8718035409

रचना ढींगरा, सतीनाथ षडंगी

भोपाल ग्रुप फॉर इन्फॉर्मेशन एंड एक्शन, 9826167369

साफरीन ख़ान

डाव-कार्बाइड के खिलाफ बच्चे

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply