पत्रकार वार्ता

30 नवम्बर 2014

यूनियन कार्बाइड की 30 वी बरसी के उपलक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में गैस पीड़ितों के पांच संगठनों के प्रतिनिधियों ने अपना मांगपत्र और संघर्ष की हाल की उपलब्धियों को पेश किया ।

भोपाल में जारी हादसों के लिए 2 अमरीकी कंपनियों, यूनियन कार्बाइड और डाव केमिकल को प्राथमिक रूप से जम्मेदार मानते हुए संगठनों ने भारत और अमरीकी सरकारों पर कम्पनियों के अपराधो को मदद पहुंचाने का आरोप लगाया । उन्होंने  यूनियन कार्बाइड और डाव केमिकल से मांग की कि वह आपराधिक आरोपों का जवाब दे, भोपाल की अदालत के समन का पालन करे, अतिरिक्त मुआवजा दे और भोपाल के मिट्टी पानी में घुले जहर को साफ़ करे ।

संगठनों ने अमरीकी सरकार से मांग की कि वह इस बात के लिए खेद प्रकट करे कि उसने भोपाल के खतरनाक डिजाइन वाले यूनियन कार्बाइड कारखाने की स्थापना के लिए एक्जिम बैंक से लोन जुटाई थी । उन्होंने यह भी मांग की कि अमरीकी सरकार इस बात के लिए भी खेद जताए कि उसके द्वारा वारेन एंडरसन को प्रत्र्यर्पित न करने की वजह से ही मामले का यह मुख्य आरोपी फरार रहते हुए अभी हाल में ख़त्म हो गया ।

संगठनो ने भारत सरकार से मांग की वह यूनियन कार्बाइड के सचिव जॉन मैकडोनाल्ड को प्रतयार्पित करे और डाव केमिकल द्वारा  यूनियन कार्बाइड के भोपाल के जिम्मेदारियों को स्वीकारने के बाद ही उसे भारत में पूंजीनिवेश करने की इज्जाजत दे ।

संगठनो ने यह भी मांग की की भोपाल में  यूनियन कार्बाइड के पीड़ितों के सही इलाज, आर्थिक और समाजिक पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार आयोग का गठन करे और केशव महिन्द्रा सहित आरोपी कंपनी के भारतीय अधिकारियों के खिलाफ अपराधिक मामले में तेजी लाने के लिए विशेष अभियोजन प्रकोष्ठ बनाए ।

अगस्त 2014 में भूजल प्रदूषित बस्तियों के 50,000 से ज्यादा रहवासियों को साफ पानी मिलना, 2012 के ओलिंपिक खेलों के स्टेडियम के तम्बू से डाव द्वारा अपना चिन्ह हटा लेने, 2011 में डाव एग्रो साइंस को प्रतिबंधित करने और हाल में भोपाल जिला अदालत द्वारा डाव केमिकल को समन भेजना- भोपाल गैस पीड़ितों के आंदोलन के पिछले 4 साल की उपलब्धियाँ है ।

पिछले 5 सालों से एक साथ काम करने वाले भोपाल के पांच गैस पीड़ित संगठनो ने  दिसंबर 2 तक विकल्प मेला का आयोजन किया है जिसमे वह स्वास्थ्य, ऊर्जा, शिक्षा, रोजगार और कृषि में शास्वत विकास के समाधान प्रस्तुत किए जाएगे । देश भर के 46 संगठन इस मेले में भाग ले रहे है ।

स्कॉटलैंड के 10 ट्रेड यूनियनों के नुमाइंदों के दाल के साथ फ्रेंड्स ऑफ़ अर्थ-स्कॉटलैंड, एनोरेव हाँगकाँग, हैज़र्डस नेटवर्क यूके, मिनामाता सॉलिडेरिटी नेटवर्क जापान, भोपाल मेडिकल अपील यूके, पेस्टिसाइड एक्शन नेटवर्क एशिया पैसिविक, भोपाल गैस पीड़ितों के आंदोलन राष्ट्रीय समर्थक भोपाल पहुँचे ।

भोपाल पीड़ितों के सगठनों के सदस्य और समर्थक 2 दिसंबर को मशाल जुलूस निकालेंगे कार्बाइड कारखाने तक रैली में शामिल होगे । दिसंबर 1 और 3 की शाम को विकल्प मेला स्थल, इकबाल मैदान में संगीत का कार्यक्रम रखा गया है ।

रशीदा बीभोपाल गैस पीड़ित स्टेशनरी कर्मचारी संध

9425688215

बालकृष्ण नामदेवभोपाल गैस पीड़ित निराश्रित पेंशनभोगी संघर्ष मोर्चा

9826345423

नवाब खांभोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा

8718035409

रचना ढींगरा, सतीनाथ षडंगीभोपाल ग्रुप फॉर इन्फार्मेशन एंड एक्शन

9826167369

साफरीन खांडाव-कार्बाइड के खिलाफ बच्चे
Facebooktwitteryoutubemail

Share this:

Facebooktwitterredditmail

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.