भोपाल में यूनियन कार्बाइड गैस काण्ड की 30 वीं बरसी पर पीड़ितों की माँगें

अमरीकी बहुराष्ट्रh कम्पनियों से

  1. अदालत से फरार यूनियन कार्बाइड कंपनी अपने अधिकृत अधिकारी के मार्फत गैर इरादतन ह्त्या और गंभीर चोट पहुँचाने के आरोपों का जवाब देने भोपाल जिला अदालत में लंबित अपराधिक प्रकरण में हाजिर हो ।
  1. गैस हादसे की वजह से हुई मौतों की वास्तविक संख्या एवं पहुंचाई गई शारीरिक क्षति के अनुसार मुआवजा प्राप्त करने हेतु भारत सरकार द्वारा सर्वोच्च न्यायालय में दायर की गई सुधार याचिका के अनुसार यूनियन कार्बाइड और डाव केमिकल अतिरिक्त मुआवज़ा दे ।
  1. यूनियन कार्बाइड और डाव केमिकल, यूनियन कार्बाइड के परित्यक्त कारखाने के अंदर और आसपास की प्रदूषित मिट्टी और भूजल की सफाई तथा  प्रभावित आबादी के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए धनराशि जुटाए।

  1. भोपाल जिला अदालत द्वारा जारी किए गए समन को मानते हुए अदालत में जारी अपराधिक मामले में डावकेमिकल 14 मार्च 2015 को हाजिर हो ।

अमरीकी सरकार से

  1. विश्व के भीषणतम औद्योगिक हादसे के लिए जिम्मेदार खतरनाक डिजाइन वाले कारखkने के निर्माण के लिए एक्जिम बैंक के जरिए धन जुटाने की बात अमरीकी सरकार स्वीकार करे और इसके लिए खेद व्यक्त करे |
  1. गैस हादसे के अपराधिक मामले के  प्रमुख आरोपी वारेन एंडरसन के  प्रत्यर्पण

के लिए भारत सरकार द्वारा पेश किए गए आवेदनों को खारिज करने की बात स्वीकार करे और इसके लिए खेद व्यक्त करे ।

  1. भोपाल के जिला न्यायालय में गैर इरादतन हत्या और गंभीर चोट पहुँचाने का आरोपों का जवाब देने के लिए जॉन मैकडोनाल्ड, सचिव यूनियन कार्बाइड कम्पनी का प्रत्यर्पण करे ।

भारत सरकार से

  1. 14 नवंबर 2014 को श्री अनंत कुमार, मंत्री रसायन एवं उर्वरक द्वारा किए गए वादे के मुताबिक़ 1 लाख रुपये का अतिरिक्त मुआवजा उन दावेदारों को दिया जाए जिन्हे पहले मुआवजे के रूप में मात्र 25 हजार रूपए मिला है और उन्हें अन्यायपूर्ण ढंग से अतिरिक्त मुआवजा से वंचित किया गया है ।
  1. 14 नवंबर 2014 को श्री अनंत कुमार, मंत्री रसायन एवं उर्वरक द्वारा किए गए वादे के मुताबिक़ सर्वोच्च न्यायलाय में लंबित सुधार याचिका में वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर मौतों और घायलों के आंWकड़े सुधारेa और याचिका की तत्काल सुनवाई के लिए अर्जी लगाए ।

3       यूनियन कार्बाइड कारखाने के अंदर और आसपास की सफाई की मांWग कर रहे भोपाल के भूजल प्रदूषण पीड़ितों के समर्थन में अमरीकी संघीय अदालत में हस्तक्षेप करेa ।

  1. डाव केमिकल द्वारा भोपाल में यूनियन कार्बाइड की कानूनी जिम्मेदारी को स्वीकार न करने तक उसे इस देश में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पूंWजी निवेश न करने दिया जाए ।

5       सक्षम राष्ट्रीय या अंतZराष्ट्रीय एजेंसी द्वारा भूजल प्रदूषित क्षेत्र का एक वैज्ञानिक आकलन करवाए जिसमे यह पता चल सके कि कौनसे रसायन कितनी मात्रा में कितनी गहराई और कितनी दूरी तक फैले हुए हैa ताकि यूनियन कार्बाइड / डाव केमिकल द्वारा की गई पर्यावरणh; क्षति का आWaकलन हो सके ।

अभियोजन पक्ष, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) यह सुनिश्चित करे की यूनियन कार्बाइड कॉरपोरेशन-सचिव के अधिकृत प्रतिनिधि जॉन मैकडोनाल्ड, भोपाल जिला अदालत में लंबित गैस हादसे के आपराधिक मामले में हाज़िर करवाए ।अभियोजन पक्ष, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) यह सुनिश्चित करे की यूनियन कार्बाइड कॉरपोरेशन-सचिव के अधिकृत प्रतिनिधि जॉन मैकडोनाल्ड, भोपाल जिला अदालत में लंबित गैस हादसे के आपराधिक मामले में हाज़िर करवाए ।

  1. अपराधिक मामले का अभियोजन केंद्रीय जांWच ब्यूरो (सीबीआई) यह सुनिश्चित करे की यूनियन कार्बाइड कॉरपोरेशन का अधिकृत प्रतिनि/kh सचिव जॉन मैकडोनाल्ड, भोपाल जिला अदालत में लंबित अपराधिक प्रकरण में हाज़िर हो |
  1. सीबीआई में एक विशेष अभियोजन प्रकोष्ठ की स्थापना की जाए और फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाए जाएWa जिसमेa केशव महिन्द्रा और अन्य भारतीय        अभियुक्तों के खिलाफ बढ़ाए गए अपराधिक आरोपों पर त्वरित मुकदमे की         कार्यवाही हो सके ।
  1. भोपाल मेमोरियल अस्पताल यूनियन कार्बाइड के जहरों से होने वाली सभी तकलीफों के इलाज की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करें ।

सीबीआई में एक विशेष अभियोजन प्रकोष्ठ की स्थापना की जाए और फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाए  जाए जिसमे केशव महिन्द्रा और अन्य भारतीय अभियुक्तों के खिलाफ बढ़ाए गए अपराधिक आरोपों पर त्वरित मुकदमे की कार्यवाही हो सके ।

  1. राष्ट्रीय पर्यावरणीय स्वास्थ्य शोध संस्था कार्बाइड के जहरों से होने वाली बिमारिओ के लिए सही इलाज विधि विकसित करे तथा गैस एवं प्रदूषित          भूजल पीड़ितों की बेहतरी के लिए चिकित्सीय शोध सुनिश्चित करे ।

अभियोजन पक्ष, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) यह सुनिश्चित करे की यूनियन कार्बाइड कॉरपोरेशन-सचिव के अधिकृत प्रतिनिधि जॉन मैकडोनाल्ड, भोपाल जिला अदालत में लंबित गैस हादसे के आपराधिक मामले में हाज़िर करवाए ।

अभियोजन पक्ष, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) यह सुनिश्चित करे की यूनियन कार्बाइड कॉरपोरेशन-सचिव के अधिकृत प्रतिनिधि जॉन मैकडोनाल्ड, भोपाल जिला अदालत में लंबित गैस हादसे के आपराधिक मामले में हाज़िर करवाए ।

10     पर्याप्त धनराशि, अधिकार एवं पीड़ितों के प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ चिकित्सीय, सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरणीय पुनर्वास के नियोजन, कियान्वयन और निगरानी के लिए भोपाल पर अधिकृत आयोग का गठन करे।

पर्याप्त धनराशि, अधिकार एवं पीड़ितों की प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ चिकित्सीय, समाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरण पुनर्वास के नियोजन, कियान्वयन और निगरानी के लिए  भोपाल पर अधिकृत आयोग का गठन करे ।

11. दिसंबर 3 को औद्योगिक सुरक्षा के दिन के रूप में घोषित करे और स्कूल और कॉलेज के पाठ पुस्तकों में भोपाल गैस काण्ड को  शामिल करे ।

भोपाल मेमोरियल अस्पताल यूनियन कार्बाइड के जहरों से होने वाली सभी तकलीफों का इलाज की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करें ।

राष्ट्रीय पर्यावरणीय शोध संस्था कार्बाइड के जहरों से होने वाली बिमारिओ के ले यही इलाज विधि विकसित करे तथा गैस एवं प्रदूषित भूजल पीड़ितों की बेहतरी के लिए चिकित्सीय शोध सुनिश्चित करे

पर्याप्त धनराशि, अधिकार एवं पीड़ितों की प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ चिकित्सीय, समाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरण पुनर्वास के नियोजन, कियान्वयन और निगरानी के लिए  भोपाल पर अधिकृत आयोग का गठन करे ।

दिसंबर 3 को औद्योगिक सुरक्षा के दिन के रूप में घोषित करे और स्कूल और कॉलेज के पाठ पुस्तकों में भोपाल गैस काण्ड को  शामिल करे ।

मध्य प्रदेश सरकार से

1. यूनियन कार्बाइड कारखाने के ज़मीन के मालिक होने के नाते कारखाने की अंदर और आसपास की सफाई की मांग कर रहे  भोपाल के भूजल प्रदूषण पीड़ितों के समर्थन में अमरीकी संघीय अदालत में हस्तक्षेप करे ।

2       भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास विभाग द्वारा संचालित अस्पतालों में जरुरत के अनुसार चिकित्सक एवं विशेषज्ञ हो, दवाओa की गुणवत्ता अच्छी हो, अस्पतालें पूरी तरह कम्पयूटरीकृत हो, प्रमाणित चिकित्सा विधियों का इस्तेमाल करे एवं भूजल प्रदूषित पीड़ितों को मुफ्त इलाज देa ।

3       गैस काण्ड की वजह से हर निशक्त, बेसहारा इंसान और विधवा महिला को         समाजिक सुरक्षा के तहत आजीवन 1000 रूपए मासिक पेंशन सुनिश्चित       करेa।

4       गैस एवं प्रदूषित भूजल से पीड़ित माता पिता के जन्मजात विकृतियों के साथ       पैदा हुए हर संतान को चिकित्सा और पुनर्वास की सुविधा उपलब्ध कराए ।

  1. आर्थिक पुनर्वास के काम में 18 करोड़ रुपये की हेराफेरी में शामिल भ्रष्ट अधिकारियों को सज़ा दे ।
रशीदा बीभोपाल गैस पीड़ित स्टेशनरी कर्मचारी संघ

9425688215

बालकृष्ण नामदेवभोपाल गैस पीड़ित निराश्रित पेंशनभोगी संघर्ष मोर्चा

9826345423

नवाब खांभोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा

8718035409

 

रचना धींगरा,   सतीनाथ षडन्गीभोपाल ग्रुप फॉर इन्फार्मेशन एंड एक्शन

9826167369

साफरीन खांडाव-कार्बाइड के खिलाफ बच्चे

संपर्क : द्वारा 44 , सन्त कँवर राम नगर, बैरसिया रोड, भोपाल, वेब साईट : www.bhopal.net

Facebooktwitteryoutubemail

Share this:

Facebooktwitterredditmail

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.