Bhopal gas survivor organisations congratulate AAP for defeating both BJP & Congress; who have betrayed the interests of gas victims

प्रेस विज्ञप्ति          12 फरवरी

दिसंबर ’84 यूनियन कार्बाइड के  गैस कांड के पीड़ितों के पाँच संगठनों ने आज नीलम पार्क में आयोजित एक कार्यक्रम में दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जीत पर बधाई दी। संगठनों ने बताया कि गैस पीड़ित दिल्ली के  चुनाव के नतीजों से विशेष तौर पर खुश हैं  क्योंकि इसमें उनके साथ धोखा करने वाली दोनों भाजपा और कांग्रेस को ज़बर्दस्त शिकस्त मिली  है।

संगठनों ने कहा कि पिछले 30 सालों  में दोनों पार्टियों ने अमरीकी कम्पनियों के हितों की रक्षा की है और गैस पीड़ितों के कानूनी अधिकारों की बलि दी है। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त मुआवज़े के सवाल पर केंद्रीय रसायन मंत्री द्वारा उनकी माँगें मानने के बाद भी आज तक कोई ठोस नतीजा नहीं आया है।

संगठनों ने इस बात पर भी तीखी नाराजगी जाहिर की प्रदेश के मुख्यमंत्री दिसंबर 2011 में हर गैस पीड़ित को 5 लाख मुआवजा दिलवाने का वादा करने के बाद, आज तक खामोश बैठे है ।  उन्होंने कहा की प्रदेश सरकार 10,000 गैस पीड़ितों को रोजगार देने का वादा किया था पर 18 करोड़ रूपए खर्च होने के बावजूद भी 500 से भी कम गैस पीड़ितों को रोजगार मिला है और इसका ज्यादातर पैसा प्रदेश सरकार के भ्रष्ट मंत्रियों और अधिकारियों की जेबों में गया है ।

संगठनों ने कहा कि दिल्ली के चुनाव ने यह स्पष्ट कर दिया है कि खोखले वादे  और झूठे आश्वासन देने वालों को जनता मुँह तोड़ जवाब देती है। मंत्रियों द्वारा अतिरिक्त मुआवज़े पर किए गए वादों को पूरा करवाने के लिए गैस पीड़ित पूरी ताकत से लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

Nawab Khan,
Bhopal Gas Peedit Mahila Purush Sangharsh Morcha
8718035409

Balkrishna Namdeo,
Bhopal Gas Peedit Nirashrit Pension Bhogi Sangharsh Morcha
9826345423

Satinath Sarangi, Rachna Dhingra,
Bhopal Group for Information and Action
9826167369

Safreen Khan
Children Against Dow Carbide
9303831487

Facebooktwitteryoutubemail

Share this:

Facebooktwitterredditmail

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.